top of page

After 12th Carrier In CNC Industries

12वीं के बाद करियर विकल्प: 12वीं के बाद एक अच्छे करियर का चयन करना छात्रों के लिए एक नर्वस-रैकिंग काम है। करियर उनकी रुचि के क्षेत्रों का होना चाहिए और इसमें अच्छा वेतन भी मिलना चाहिए। छात्र विज्ञान, वाणिज्य और मानविकी जैसे विभिन्न क्षेत्रों में अपनी 12 वीं कक्षा का पीछा करियर क्षेत्रों के आधार पर करते हैं जो उन्हें सबसे अधिक आकर्षित करते हैं। हालांकि, उनके डोमेन में 12वीं के बाद उपलब्ध करियर विकल्पों पर व्यापक शोध करना अनिवार्य है जो उनकी रुचियों के साथ भी संरेखित होता है।

12वीं साइंस के बाद करियर विकल्प

विज्ञान में 12 वीं के बाद पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद मेडिसिन और इंजीनियरिंग दो सबसे लोकप्रिय और मांग वाले करियर हैं, लेकिन अन्य संपन्न करियर भी हैं। जीव विज्ञान में रुचि रखने वाले छात्र एमबीबीएस, बीडीएस, ऑप्टोमेट्रिस्ट, फार्मासिस्ट, फोरेंसिक साइंस, माइक्रोबायोलॉजी और बहुत कुछ चुन सकते हैं। भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित (पीसीएम) वाले लोग बी.टेक, बी.ई, बी.आर्क, एरोनॉटिक्स आदि से विकल्प चुन सकते हैं।

सीएनसी मशीनिंग क्या है?

पहली चीजें पहले। आप स्वयं से पूछ रहे होंगे, "सीएनसी का क्या अर्थ है?" और "एक सीएनसी मशीन क्या है?"


कंप्यूटर न्यूमेरिकल कंट्रोल (सीएनसी) मशीनिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें प्री-प्रोग्राम्ड कंप्यूटर सॉफ्टवेयर फैक्ट्री टूल्स और मशीनरी की गति को निर्धारित करता है।


इस निर्माण प्रक्रिया का उपयोग मिलों और राउटर से लेकर ग्राइंडर और खराद तक, विभिन्न प्रकार की जटिल मशीनरी को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, संकेतों के एक सेट के साथ त्रि-आयामी कटिंग को पूरा किया जा सकता है।


सीएनसी मशीनिंग एक लाइव ऑपरेटर के लिए बटन, लीवर और पहियों का उपयोग करके मशीनिंग टूल्स के आदेशों का मार्गदर्शन करना संभव बनाता है। एक आम गलत धारणा यह है कि सीएनसी सिस्टम कंप्यूटर घटकों के एक नियमित सेट के समान हैं। हालांकि, सीएनसी मशीनिंग अपने सॉफ्टवेयर प्रोग्राम और कंसोल में अद्वितीय है।

सीएनसी मशीनों का उपयोग किस लिए किया जाता है?

सीएनसी मशीनें उच्च स्तर की सटीकता के साथ जटिल भागों को तेजी से बनाने में सक्षम हैं। कम्प्यूटरीकृत प्रक्रियाएं डिजाइन को भौतिक अंतिम उत्पादों में परिवर्तित करती हैं, जिससे विकास प्रक्रिया में धन और समय दोनों की बचत होती है। प्रत्येक तैयार भाग समान है, चाहे उनमें से 10 या 10,000 उत्पादित हों।


सीएनसी मशीनिंग कई उद्योगों की निर्माण प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जिनमें शामिल हैं:


एयरोस्पेस

एयरोस्पेस उद्योग को विस्तार पर बहुत ध्यान देने की आवश्यकता है, क्योंकि इंजीनियरों को विमान को नुकसान से बचाने के लिए हर घटक का सटीक निर्माण करना चाहिए।


इस उद्योग में उपकरण तेज हवा की धाराओं, उच्च गति और अत्यधिक दबावों का सामना करते हैं, और यह सुनिश्चित करना एक सीएनसी मशीनिस्ट का काम है कि वे जिस विमान पर काम करते हैं, वह उच्च परिशुद्धता आवश्यकताओं को पूरा करता है।


सीएनसी मशीनिंग कस्टम भागों को सटीक रूप से तैयार करना संभव बनाता है, और प्रोटोटाइप भागों के निर्माण और ट्वीक बनाने के लिए भी एक बढ़िया तरीका है।


परिवहन

सीएनसी मशीनिंग और परीक्षण के साथ ऑटोमोटिव और डीजल भागों का निर्माण सटीक विनिर्देशों के लिए प्रोटोटाइप बनाने के लिए तेज़ बनाता है।


परिवहन उद्योग यात्री वाहनों, परिवहन ट्रकों, मालगाड़ियों, शिपिंग जहाजों और अन्य सहित विभिन्न वाहनों पर उपयोग किए जाने वाले भागों के निर्माण के लिए सीएनसी मशीनों का उपयोग करता है। सीएनसी मशीनें ब्रेक से लेकर इंजन के पुर्जों तक सब कुछ बना सकती हैं।


रक्षा

रक्षा अनुप्रयोगों जैसे टैंक और संचार उपकरणों के लिए भागों को सीएनसी मशीनिंग आपूर्तिकर्ताओं से प्राप्त किया जा सकता है। अन्य उद्योगों की तरह, इन उपकरणों में त्रुटि की कोई गुंजाइश नहीं होती है।


सीएनसी मशीनें अपने स्वयं के गुणवत्ता आश्वासन का संचालन करती हैं, जो सुनिश्चित करती है कि भागों को समान रूप से पुन: पेश किया जाता है, चाहे कितनी भी बड़ी मात्रा हो।


आग्नेयास्त्रों

जब आग्नेयास्त्रों के निर्माण की बात आती है तो सटीकता और सटीकता भी महत्वपूर्ण होती है। ट्रैकिंग उद्देश्यों के लिए, उदाहरण के लिए, सीएनसी मशीनें उत्पादित प्रत्येक भाग पर सीरियल नंबर जैसी महत्वपूर्ण जानकारी रिकॉर्ड करती हैं।


व्यावसायिक

वाणिज्यिक उत्पादों के निर्माण में भी सीएनसी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नए उत्पाद विकास में, उदाहरण के लिए, सीएनसी मशीनों का उपयोग यह सुनिश्चित कर सकता है कि एक प्रोटोटाइप का निर्माण करके कोई डिज़ाइन दोष नहीं है जिसे उत्पादन में जाने से पहले परीक्षण और अनुमोदित किया जा सकता है।


इलेक्ट्रानिक्स

सीएनसी मशीनें इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग के लिए विभिन्न प्रकार के भागों का उत्पादन कर सकती हैं। जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी आगे बढ़ती है, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स छोटे होते जा रहे हैं और अधिक जटिल और शक्तिशाली होते जा रहे हैं, जहां सीएनसी मशीनिंग आती है। सीएनसी माइक्रोमशीनिंग विशेष सामग्री को संभाल सकती है जो कि सबसे छोटे घटक के लिए विनिर्देशों को पूरा करती है।


चिकित्सा

चिकित्सा उपकरणों से लेकर ऑर्थोटिक्स और सर्जिकल प्रत्यारोपण तक, सीएनसी मशीनें चिकित्सा क्षेत्र के लिए उपकरणों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। जब एक नया उत्पाद विकसित किया जाता है, तो सीएनसी मशीनों की तेज प्रोटोटाइप क्षमता बाजार में आने में लगने वाले समय को कम कर सकती है।


ऑप्टिकल

सीएनसी मशीनिंग ऑप्टिकल उद्योग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जहां उत्पाद विकास चरण में कई परीक्षण किए जाते हैं। सीएनसी मशीनों का उपयोग लीड समय को कम कर सकता है और लाभप्रदता सुनिश्चित करने के लिए गुणवत्ता नियंत्रण में मदद कर सकता है।


तेल गैस

सीएनसी मशीनिंग तेल और गैस उद्योग में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न घटकों का उत्पादन कर सकती है, जिसमें पाइपलाइनों, रिफाइनरियों और रिग जैसे पिन, रॉड, पिस्टन, वाल्व, सिलेंडर और ड्रिल बिट्स के लिए पुर्जे शामिल हैं।


समुद्री उद्योग

सीएनसी मशीनिंग प्रोपेलर, इंजन घटकों, नाव के पुर्जों, प्रोटोटाइप मोल्ड्स और इंसुलेटिंग केस जैसे वाटरक्राफ्ट के विभिन्न तत्वों को बनाकर समुद्री उद्योग को चालू रखता है।



For more details

contact me - Sanjay sharma 9887791070

31 दृश्य0 टिप्पणी

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें

Comments


bottom of page